MBA ka full knowledge in हिंदी

 Read this article in English click here

मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त डिग्री है जिसे व्यवसाय (business)और प्रबंधन (management) में करियर के लिए आवश्यक कौशल  (SKILL'S) विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


MBA का मूल्य, व्यवसाय की दुनिया के लिए कड़ाई से सीमित नहीं है।


एक एमबीए सार्वजनिक क्षेत्र, सरकारी, निजी उद्योग और अन्य क्षेत्रों में लोगो की मद्दद  कर सकता है |

MBA ka full knowledge in हिंदी



अधिकांश MBA कार्यक्रमों में विषयों का एक “सब्जेक्ट" के ऊपर पाठ्यक्रम शामिल नहीं होता,उसमे बहुत सारे सब्जेक्ट होते है जैसे कि लेखांकन (accounting), अर्थ शास्त्र (economics), विपणन (marketing) और संचालन (operations), साथ ही वैकल्पिक पाठ्यक्रम जो प्रतिभागियों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत या व्यावसायिक हितों का पालन करने की अनुमति देते हैं।


कुछ स्कूलों के लिए आवश्यक है कि MBA उम्मीदवार किसी कंपनी या संगठन में इंटर्नशिप पूरा करें, जिससे कार्यक्रम के बाद नौकरी के ठोस अवसर मिल सकें।


गुणवत्ता वाले व्यावसायिक स्कूलों को आम तौर पर एमबीए प्रोग्राम शुरू करने से पहले उम्मीदवारों को कम से कम कुछ वर्षों के पेशेवर कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है।


आवेदकों को Graduate Management Admission Test (GMAT) या Graduate Record Examinations (GRE) स्कोर, अकादमिक ट्रांसक्रिप्ट्स(academic transcripts), संदर्भ पत्र(letters of reference), और एक निबंध या उद्देश्य का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है, जो दर्शाता है कि वे MBA क्यों करना चाहते हैं।


Non-native अंग्रेजी बोलने वालों को आमतौर पर TOEFL या IELTS स्कोर के साथ या पिछले शैक्षिक अनुभव के माध्यम से पर्याप्त अंग्रेजी कौशल साबित करना पड़ता है।


MBA वर्तमान में दुनिया में सबसे लोकप्रिय पेशेवर डिग्री प्रोग्राम है।


आज दुनिया भर में 2,500 से अधिक MBA कार्यक्रम पेश किए जाते हैं; अधिकांश अंग्रेजी में दिए जाते हैं।


पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में विश्वविद्यालयों में 20 वीं शताब्दी के अंत में शुरू की गई, एमबीए कार्यक्रम समय की मांग के साथ रखने के लिए विकसित हुए हैं।


जबकि पारंपरिक दो-वर्षीय MBA कार्यक्रम अभी भी आम हैं, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक साल के कार्यक्रम तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं।


अंशकालिक और ऑनलाइन कार्यक्रम भी पेशे वरों के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जो एक पूर्णकालिक कार्यक्रम करने के लिए एक या दो साल लेने के लिए तैयार या समर्थ नहीं हैं।


कार्यकारी एमबीए (MBA) कार्यक्रम पारंपरिक एमबीए उम्मीदवारों की तुलना में प्रबंधकीय अनुभव के अधिक वर्षों के साथ पेशेवरों पर लक्षित अंशकालिक कार्यक्रम हैं।


Post a Comment

Please drop a valuable comment. it will give me various happiness.